top 10 moral stories in hindi - बच्चों की कहानियाँ

Here are the top 10 stories for kids in Hindi:

इस Airtcle में हमने top 10 moral stories in hindi लिखी हैँ जो मनोरंजक और सिखाने वाली कहानियों का ek अच्छा संग्रह है, जिन्हें बच्चे बड़ी रुचि से सुनेंगे और सीखेंगे।

top 10 moral stories in hindi
top 10 moral stories in hindi

7 kids stories in hindi

1. अकबर-बीरबल की कहानियाँ

2. पंचतंत्र की कहानियाँ

3. सिंडरेला

4. सोने की चिड़ीया

5. बंदर और मगरमच्छ

6. लालची लोमड़ी

7. सिंबा और उसके दोस्त

8. बंदर और हाथी

9. मुर्गा और उसके साथी

10. गाय की सवारी


ये कहानियाँ बच्चों के लिए रोचक और मजेदार होती हैं और उन्हें सिखाने में भी मदद करती हैं।


top 10 moral stories in hindi, 


1. अकबर-बीरबल की कहानियाँ : ( hindi moral stories )


अकबर-बीरबल की कहानियाँ - बीरबल की चतुराई


एक समय की बात है, जब अकबर महान और बुद्धिमता से भरपूर मुग़ल सम्राट थे। उनके दरबार में बीरबल नामक एक पंचायती आदमी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। बीरबल की चतुराई और विवेकशील विचारों की बदौलत वे राजा के दिल में बहुत अहमियत पाए थे।


एक दिन, राजा अकबर ने एक सवाल पर बीरबल से पूछा, "बीरबल, तू मुझे ऐसा जवाब दे जिससे मैं संतुष्ट हो जाऊँ, पर तू मेरी इस तरफ देखें बिना ही जवाब दे सके।" बीरबल ने मुस्कराते हुए उत्तर दिया, "राजा जी, यदि आप मुझसे संतुष्ट हो जाते हैं, तो मैं आपकी तरफ देखता ही रहूँगा।"


राजा अकबर को यह उत्तर बहुत ही विचित्र लगा। उन्होंने सोचा कि वे बीरबल को फंसा देंगे, लेकिन बीरबल ने फिर भी उनका मास्टर माइंड किया।


उसी दिन राजा ने एक और उत्तर मांगा, "बीरबल, तू ऐसा कोई जवाब दे जिससे मैं खुश हो जाऊँ, पर तू मेरी आंखों में देखे बिना ही जवाब दे सके।" बीरबल ने सोचते ही जवाब दिया, "राजा जी, आपका मनोबल बहुत ही महत्वपूर्ण है। जब आप खुश होते हैं, तो मैं आपकी आँखों में खुशी देखकर समझ जाता हूँ।"


राजा अकबर ने बीरबल के उत्तर की बुद्धिमता को सराहना किया और खुद भी हंसी में भर लिया। बीरबल की यह चतुराई और अकलमंदी ने उन्हें हमेशा याद रहने वाली बात दी कि सही उत्तर और सोच विचार कितना महत्वपूर्ण होता है।


2. पंचतंत्र की कहानियाँ  ( panchatantra moral stories in hindi)


खरगोश और कछुआ - मित्रता की कहानी


एक बार की बात है, एक जंगल में एक खरगोश और एक कछुआ रहते थे। खरगोश बहुत तेज़ और चालाक था, वह जंगल में धूम्रपान की बड़ी चाल चलता था और उसका दिल आलस्य में डूबा रहता था। वह जंगल के हर कोने में उछल कर घूमने का आनंद लेता था।


वहीं, कछुआ बहुत ही धीरे और आत्मसमर्पित था। वह अपनी धीरज और समझ से जाना जाता था। वह कभी भी जल्दबाजी नहीं करता था और समस्याओं का सही समाधान निकालने के लिए अपनी आलस्या भरी सोच का उपयोग करता था।


एक दिन, खरगोश ने अपनी आलस्यादित दिनचर्या के साथ बड़ी चाल चली और उसने एक गहरी गड्ढे में फंस जाने का सामना किया। जैसे ही वह गड्ढे में गिरा, वह देखता है कि कछुआ उसकी सामने ही बैठा है।


खरगोश ने तेज़ी से कछुआ से बोला, "हे दोस्त, मुझे तुझे इस गड्ढे से बाहर निकालने की बड़ी जरूरत है। कृपया मेरी मदद करो!"


कछुआ ने धीरे से मुस्कराते हुए कहा, "बिल्कुल, मैं तुम्हारी मदद करूँगा।"


कछुआ ने अपनी लकड़ी छोड़ दी और फिर खरगोश को आकर्षित करने के लिए धीरे-धीरे उसके पास जाने का इशारा किया। खरगोश ने उसकी इशारों को देखकर अपनी ज़िंदगी की तीव्रता पर सोचने लगा। जब वह ध्यान में डूबा रहा था, तब कछुआ ने अपनी लकड़ी को खरगोश के पास फिर से ले लिया और उसे गड्ढे से निकाल दिया।


खरगोश को उसकी समझ में आ गया कि दोस्ती में समर्पण और सहयोग की भावना होती है। वह उसके दिल के कछुआ से अब दिलचस्प हो गया था। दोनों मिलकर जीवन की महत्वपूर्ण शिक्षाएँ सीखने लगे और वे सच्ची मित्रता का आनंद उठाने लगे।


3. सिंडरेला की कहानी ( hindi moral stories shorti )


सिंडरेला - एक प्रेम की कहानी


बहुत समय पहले की बात है, एक बड़े शहर में एक खूबसूरत लड़की जिनका नाम सिंडरेला था, रहती थी। उसकी माँ की मृत्यु के बाद, उसके पिता ने दूसरी शादी कर ली थी और वह एक दुखद और असहानुभवी सौतेली माँ के साथ रहने लगी थी। सिंडरेला बड़ी आदर्शवादी और सजीव लड़की थी, जिसने कभी भी खुद को उनके द्वारा मिली मुश्किलाओं से हार नहीं माना।


सिंडरेला की सौतेली माँ और उसकी सौतेली बहनें उससे बहुत जलती थीं। उन्होंने सिंडरेला को केवल घर के काम करने के लिए ही उपयोग करते थे और वह उसे बड़ी कठिनाइयों में डालते थे।


एक दिन, राजदरबार ने शहर में एक बड़े महत्वपूर्ण राजमहल में एक ग्रांड बॉल का आयोजन किया। सिंडरेला की सौतेली बहनें बॉल में जाने की तैयारियों में व्यस्त थीं और वे सिंडरेला को उनके लिए कपड़े तैयार करने के लिए बोल दी।


सिंडरेला के पास उस बॉल में जाने के लिए कोई सुंदर कपड़े नहीं थे, लेकिन उसकी दिल से आवश्यकता और इच्छा थी। उसकी एक दोस्त की मदद से, वह बड़े साहुकार किसान के खेत में गई और उसके खारगोश द्वारा उगाए गए बुटों से सुंदर फूल तोड़कर आई।


रात के बॉल में, जब सभी लोग ग्रांड बॉल में मजा कर रहे थे, सिंडरेला बहुत ही सुंदर दिख रही थी। उसका रूप सभी की नजरों में बस गया। वह बॉल का सबसे चर्चित व्यक्ति बन गई और राजकुमार भी उसके सौंदर्य के प्रति आकर्षित हो गए।


लेकिन रात के अंत में, सिंडरेला को जल्दी ही घर लौटना पड़ा, क्योंकि उसकी सौतेली बहनें बॉल से वापस आ गई थीं। उसने एक चमकदार जूते छोड़ दिया था जो कि राजकुमार की खोज में था।


आखिरकार, राजकुमार ने सिंडरेला को उस चमकदार जूते में पहचान लिया और वे दोनों एक-दूसरे से मिल गए। राजकुमार ने सिंडरेला से प्यार किया और उसे अपनी रानी बनाया।


इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि चाहे आप कितनी भी मुश्किलाओं से गुज़रें, आपकी ईमानदारी, सहनशीलता और साहस कभी भी आपके सफलता के मार्ग को रोक नहीं सकते।


4. सोने की चिड़ीया कहानी : ( moral stories for kids )


 सोने की चिड़ीया - एक निष्कलंक सच्चाई की कहानी


बहुत समय पहले की बात है, एक अच्छे मनुष्य के पास एक सोने की चिड़ीया थी, जिसकी उपस्थिति से वह बहुत धन्य महसूस करता था। चिड़ीया रोज़ाना सुबह उठकर अपने सुंदर सुरों में गाना गाती थी और उसकी गायन से सबका मन मोह लेता था।


एक दिन, एक आदमी उस चिड़ीया को पकड़ कर अपने घर में बंद कर लिया। उसने सोचा कि यदि वह चिड़ीया की अनमोल सोने की पंखों का उपयोग करेगा, तो वह अमीर बन सकता है।


लेकिन जैसे ही चिड़ीया की पंखों को काटा और सोने की पंखों का उपयोग करके धनी होने की कोशिश की, उसके घर में एक सीड़ी ने बिल्कुल वैसा ही गाना गाना शुरू किया जैसा कि चिड़ीया गाती थी।


आदमी को यह गाने की आवाज़ अच्छी नहीं लगी, लेकिन वह अपने आदमीख़ोर निर्णय के बाद अपने पहले विचार के बारे में सोचता हुआ, सोचता है कि यही वह गाना है जिसने उसके दिल को खुशी दिलाई थी।


यह किस्सा हमें यह सिखाता है कि सबका अपना अलग महत्व होता है और एक व्यक्ति की अद्वितीयता को समझने के लिए हमें समय देना चाहिए। धन और सामृद्धि के पीछे पीछे दौड़ते हुए हम अक्सर अपनी सच्ची खुशियों को भूल जाते हैं, जो हमारे आस-पास ही होती हैं।


5. बंदर और मगरमच्छ ( Inspiring stories )


टाइटल: बंदर और मगरमच्छ - सहयोग की महत्वपूर्णता


बहुत समय पहले की बात है, एक जंगल में एक बंदर और एक मगरमच्छ रहते थे। वे दोनों अच्छे दोस्त थे और आपस में सहयोग करते थे।


एक दिन, गर्मी के कारण जंगल में पानी की कमी हो गई। जंगल के सभी जानवर प्यासे हो गए और पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे। बंदर और मगरमच्छ भी प्यासे हो गए थे, लेकिन उन्होंने सोचा कि वे मिलकर मिलवट बनाएंगे।


बंदर ने एक बड़ी पत्ती को जड़ से तोड़कर उसे मगरमच्छ के पास लाया और बोला, "देखो, यह पत्ती हमारे बीच की राह पर है, इसे तोड़कर अगले किनारे तक ले जाओ।"


मगरमच्छ ने उस पत्ती को जड़ से अपने मुँह में लिया और बंदर के साथ मिलकर दूसरे किनारे पर पहुँच गए। वहाँ पर विशाल झील में पानी था और दोनों दोस्तों ने अपनी प्यास बुझाई।


इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि सहयोग और साथीपन्न कितनी महत्वपूर्ण होती है। जब हम एक-दूसरे की मदद करते हैं और साथ मिलकर काम करते हैं, तो हमारे समस्याओं का हल निकलना आसान हो जाता है।


6. लालची लोमड़ी ( short kids stories in hindi )


लालची लोमड़ी - नैतिक मूल्यों की कहानी


एक जंगल में एक लालची लोमड़ी रहती थी, जिसका नाम रोज़ा था। रोज़ा को अपनी बहुत बड़ी लालच थी, वह हमेशा कुछ नया पाने की कोशिश करती थी, चाहे वह खाने की चीज़ें हों या कुछ और।


एक दिन, रोज़ा ने सुना कि जंगल के एक पास एक बड़ा खजाना छिपा है। वह तुरंत उस खजाने की खोज में निकल पड़ी। खोज करने के बाद उसने एक पुरानी पुस्तक मिली जिसमें लिखा था कि खजाने की सच्चाई सिर्फ उस व्यक्ति को पता चल सकती है जिसके पास खुद के साथ भरोसा हो।


रोज़ा ने अपनी मात्रिता में बिना किसी और की मदद के उस खजाने की तलाश की और आखिरकार उसे ढूंढ नहीं सकी।


इसके बाद, रोज़ा ने विचार किया कि वह कितनी भी वस्तुओं की लालच में अपनी महत्वपूर्ण बातों को छोड चुकी है। उसने यह सीखा कि आत्म-संवाद और अपनी मात्रिता से निकलकर ज्ञान और समझ की खोज करना आवश्यक है।


इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि लालच के चक्कर में हम अक्सर अपने मूल्यवान विचारों और नैतिकता को भूल जाते हैं। ज्ञान, समझ, और सही दिशा में कदम बढ़ाने के लिए आत्म-संवाद और नैतिकता हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्से होते हैं।


7. सिंबा और उसके दोस्त ( Story of cooperation and trust )


सिंबा और उसके दोस्त - सहयोग और विश्वास की कहानी


एक जंगल में एक शक्तिशाली सिंबा राजा बने हुए थे, जिनका नाम सिम्बो था। सिम्बो के पास बहुत सारे दोस्त थे, जिनमें हाथी, बंदर, और भालू भी थे। वे सभी मिलकर जंगल की सुरक्षा और खुशियों की रक्षा करते थे।


एक दिन, जंगल में एक दुखी किसान आया और सिम्बो से बड़े प्यार और आवश्यकता के साथ बोला, "सिम्बो, कृपया मेरी मदद करो! मेरे खेतों में एक खतरनाक जानवर आया है जो मेरी पूरी कटाई खा जाता है।"


सिम्बो ने तुरंत अपने दोस्तों को बुलवाया और वे सभी मिलकर किसान की मदद करने गए। उन्होंने मिलकर उस खतरनाक जानवर को खोजने की कोशिश की और उसे दुर भगाने का प्लान बनाया।


उनकी साजिश और साहस ने उन्हें सफलता दिलाई और वे उस खतरनाक जानवर को दुर भगाकर किसान की मदद कर दिखा दी। किसान बहुत खुश हुआ और सिम्बो और उसके दोस्तों का आभारी रहा।


इस कहानी से हमें यह सिख मिलती है कि अगर हम साथ मिलकर किसी भी कठिनाई का सामना करें, तो हम सफलता प्राप्त कर सकते हैं। सहयोग और विश्वास से हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं, और यह हमें अपने दोस्तों के साथ समर्पण और सहयोग की महत्वपूर्णता को भी दिखाता है।


ये कहानियाँ बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ सिखाने वाले संदेश भी देती हैं। बच्चों की रूचि के अनुसार आप इनमें से कुछ कहानियों को चुन सकते हैं और उन्हें सुनकर उनकी मनोबल को बढ़ावा दे सकते हैं।


8. बंदर और हाथी ( moral stories for childrens in hindi )


एक बार की बात है, एक जंगल में एक बंदर और एक हाथी रहते थे। बंदर छोटा और खुशीला था, जबकि हाथी बड़ा और गरजने वाला था। दिन-रात बंदर हाथी के साथ खेलता और मजाक करता था।


एक दिन, जंगल में बड़ा बड़ा पेड़ गिरने लगे। सब जानवर डरकर भाग गए, पर बंदर हाथी के पास आकर बोला, "दोस्त, आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। हम मिलकर इस समस्या का समाधान ढूंढेंगे।"


फिर बंदर ने हाथी को बताया कि उन्हें सबसे बड़े और मजबूत बड़े ब्रांचों को एक साथ मिलकर उठाना चाहिए। बंदर और हाथी मिलकर काम करने लगे और सारे जानवर एक साथ मिलकर उनकी मदद की।


धीरे-धीरे, सबने मिलकर बड़े पेड़ को उठा लिया। सबने दिखाया कि मिलकर काम करने से कितना आसानी से मुश्किल को पार किया जा सकता है।


बड़े पेड़ को उठाने के बाद, सभी जानवर मिलकर खुश हो गए और उन्होंने दिखाया कि एकता से हर मुश्किल को पार किया जा सकता है।


**इस कहानी से हमें सिख मिलती है कि टीमवर्क और एकता से हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।**


9. मुर्गा और उसके साथी - small moral stories 

एक दिन, एक मुर्गा अपने साथियों के साथ जंगल में घूमने गया। वहाँ पर उन्होंने एक बड़े से पेड़ पर एक सफेद अंडा देखा। उसने अपने साथियों से कहा, "इस अंडे से कोई अच्छा सा बच्चा निकलेगा।" वे सभी मिलकर उसे अंडे को नीचे गिरा दिया और वह सब चले गए। कुछ समय बाद, अंडा टूटकर एक छोटे से मुर्गे को निकला। छोटा मुर्गा बड़े मुर्गे के साथ अपनी जिंदगी बिताता गया और सिखता गया कि दोस्ती में साझा करने से हमें ज्यादा खुशियाँ मिलती हैं।


कछुआ और खरगोश: एक बार की बात है, एक कछुआ और एक खरगोश एक जंगल में रहते थे। वे दोस्त थे, लेकिन उनमें एक खासियत थी - कछुआ धीरे-धीरे काम करता और खरगोश बहुत तेज़ी से। एक दिन, खरगोश ने कछुआ से कहा कि वह भी तेज़ दौड़ सकता है। कछुआ ने उसे चुनौती दी कि वह एक दौड़ में कहीं भी पहुँच सकता है। उन्होंने मिलकर एक परियोजना बनाई और दौड़ने लगे। खरगोश तेज़ी से दौड़ते गए, लेकिन उसकी तेज़ी ने उसे पानी में गिरकर ठण्डी आहट में बन्द कर दिया। कछुआ धीरे-धीरे आगे बढ़ा और सफलता पाई। इससे खरगोश ने सिखा कि तेज़ी से काम करने से पहले सोच-समझकर करना जरूरी है।


शेर और मूषक: एक जंगल में एक शेर और एक मूषक रहते थे। वे दोनों दिल से दोस्त थे और साथ में बहुत मजे करते थे। एक दिन, शेर ने मूषक से पूछा, "तुम्हें डर नहीं लगता, क्या?" मूषक ने हँसते हुए जवाब दिया, "नहीं, मेरे पास छोटा दिल है, लेकिन बड़ा हिम्मत।" शेर ने सीखा कि हिम्मत और साहस महत्वपूर्ण होते हैं, चाहे आपका आकार छोटा हो या बड़ा।


कौआ और पिंगली: एक बार की बात है, एक कौआ और एक पिंगली अच्छे दोस्त थे। उन्होंने जंगल में एक देखभाल केंद्र खोला, जहाँ पेड़-पौधों की देखभाल की जाती थी। वे साथ मिलकर काम करते थे और जंगल को सुंदर बनाते गए। उनकी मिलकर की मेहनत से जंगल खूबसूरत हो गया और सभी जानवर खुश रहने लगे। इससे हमें यह सिख मिलती है कि मिलकर मेहनत करने से हम बड़े परिवर्तन ला सकते हैं।


10. गाय की सवारी - ( telugu moral stories )


एक बार की बात है, गाँव में एक छोटे से बच्चे का नाम राजू था। वह हर दिन गाँव के बाहर के मैदान में खेलने जाता था। एक दिन वह अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था, तभी उसने देखा कि एक गाय उसकी तरफ आ रही है। 


राजू को देखकर गाय बिलकुल बड़ी हो गई और उसने राजू से पूछा, "क्या तुम मुझे अपनी पीठ पर सवार कर मेरी मदद कर सकते हो? मैं एक बहुत ही खास स्थान पर जाना चाहती हूँ।"


राजू थोड़ी ही चिंतित हो गया, पर उसने सोचा कि यह एक अद्वितीय मौका है। वह गाय की पीठ पर सवार हो गया और सबके सामने गाय ने उसे अपनी पीठ पर विशेष स्थान तक ले जाया। 


वहां पर राजू ने देखा कि गाय उसे बहुत खास जगह ले गई है जहां वह बहुत सारे खेतों और पहाड़ों की देखभाल कर सकता है। गाय ने राजू को धन्यवाद दिया और उसे सवार कर कुछ नये दोस्तों के साथ उसके गाँव तक ले गई।


राजू ने इस अनुभव से सीखा कि हमें किसी की आकार और साइज़ के आधार पर उनकी महत्वपूर्णता का निर्णय नहीं करना चाहिए।


**कहानी समाप्त**


क्या आपको यह कहानी पसंद आई?


दोस्तों ये थे, top 10 moral stories in hindi उम्मीद हैँ की आप लोगो को ये moral stories for kids आप लोगो को पसंद आई होंगी, स्टोरी अच्छी लगी हो तो अपने family और Friend के साथ share करें!


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url